Tuesday, March 7, 2017

35000 से शुरूआत करके international brand बनने तक का सफर

Sehnaaj Hussain
Sehnaaj Hussain 
पद्मश्री शहनाज हुसैन सिर्फ एक नाम नहीं है अंतरराष्ट्रीय स्तर का बहुत बड़ा ब्रांड है जो बिना किसी प्रचार के अपने सौंदर्य प्रोजेक्ट्स की गुणवत्ता के आधार पर विश्व भर में कामयाबी की नई बुलंदिया छु रहा है। अब शहनाज हुसैन के business model को Baston ( United States) में स्थित Harvard business school के  पाठ्यक्रम में शामिल किया गया है। harvard business school के  प्रोफेसर सुनिल गुप्ता द्वारा लिए गए शहनाज हुसैन के  Video interview        ' Creating Emerging Markets 'को harvard business school के  students को पढाया जाएगा जिसमें शहनाज हुसैन ने विस्तार से बताया है कि किस तरह बिना किसी प्रचार और बिना किसी विज्ञापन के मात्र उत्पाद की गुणवत्ता के आधार पर अन्तरराष्ट्रीय ब्रांड स्थापित किया।

Sehnaaj Hussain products
Sehnaaj Hussain products 
किस्मत को दोष देने वाले हजारों लोगों के लिए एक मिसाल है 10वीं की  छात्रा अंकिता। 

शहनाज हुसैन आज जिस स्थान पर है यह सब उन्हें ऐसे ही नहीं मिला इसके पीछे  मेहनत, लगन और एक लम्बे संघर्ष की कहानी है शहनाज हुसैन एक समृद्ध परिवार से हैं उनके पिताजी इलाहाबाद हाई कोर्ट के chief justice थे। परिवार के और भी कई लोग कानून के पेशे में थे  कुछ राजनीति में भी थे इन हालातों में शहनाज हुसैन के लिए सौंदर्य उत्पादन के क्षेत्र में पहचान बनाना आसान नहीं था। पढ़ाई के दौरान ही 16 साल कीउमर में शादी हो गई और शादी के एक साल बाद ही एक बेटी की मां बनने का सुख भी मिल गया। लेकिन कुछ करने का सपना अभी भी आखों में था इसलिए दोबारा पढ़ाई शुरू की। शहनाज जी ने सौंदर्य विशेषज्ञ सम्बन्धी पढ़ाई के लिए लन्दन, जर्मनी, पैरिस, न्यूयॉर्क और डेनमार्क कई देशों की यात्रा की। पति की  ट्रांसफर तेहरान होने के बाद एक बार फिर पढ़ाई में रुकावट आ गई। पढ़ाई पूरी करने के लिए कई  पार्टटाइम जॉब भी की।

हेयर ड्रेसर रमेश बाबू ने खरीदी 3.5 करोड़ रुपए की car Mercedes S 600


अंत 1977 में अपने पिता जी से 35000 रपऐ उधार लेकर आयुर्वेदिक दवाएँ बनाने के लिए घर पर एक क्लिनिक खोला जिसका नाम रखा शहनाज हर्बल्स ईंक। शहनाज हुसैन ने भारत की प्राचीन सभ्यता पर आधारित आयुर्वेदिक उत्पाद को राष्ट्रीय तथा अंतरराष्ट्रीय बाजार में उतारा। दुनिया के हर कोने में शहनाज हुसैन के प्रोजेक्ट्स को पसंद किया गया।

SBI के नए नियम 1 अप्रैल से लागू  खाते में Minimum average balance नहीं होगा तो  जुर्माना देना होगा। 

 आज बाजार में beauty products की बरमार है beauty Market में इतना बड़ा competition होने के बावजूद शहनाज हुसैन के आयुर्वेदिक उत्पाद बिना किसी प्रचार और बिना किसी विज्ञापन के मात्र उत्पाद की गुणवत्ता के आधार पर विश्व भर में धड़ाधड़ बिक रहे हैं। शहनाज हुसैन के प्रोजेक्ट्स के लगभग 138 देशों में 400 फ्रेंचाइजी और 600 के करीब  डिस्ट्रीब्यूटरस मौजूद हैं।

Driving licence के नियमों में बदलाव

उन्हें अनेक राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर के पुरस्कारों से सम्मानित किया गया। 2006 में उन्हें भारत सरकार ने  पद्मश्री से और 1996 में Success Magazine's "World's Greatest Woman Entrepreneur" award.से नवाजा। और अब harvard business school के पाठ्यक्रम में शहनाज हुसैन business model का शामिल होना भी एक बहुत बड़ी उपलब्धि है।

WAKE UP News की team की तरफ से शहनाज हुसैन जी को बहुत बहुत शुभकामनाएं।






Source - Google


No comments:

Post a Comment